Followers

Tuesday 5 February 2019

एकलव्य की मनोव्यथा

एकलव्य की मनो व्यथा >

तुम मेर द्रोणाचार्य थे
मैं तुम्हारा एकलव्य ,
मैं तो मौन गुप्त साधना में था ,
तुम्हें कुछ पता भी न था
फिर इतनी बङी दक्षिणा
क्यों मांग बैठे ,
सिर्फ अर्जुन का प्यार और
 अपने वचन की चिंता थी ?
या अभिमान था तुम्हारा,
सोचा भी नही कि सर्वस्व
 दे के जी भी पाऊंगा ?
इससे अच्छा प्राण
मांगे होते सहर्ष दे देता
और जीवित भी रहता
फिर मांगो गुरुदक्षिणा
मैं दूंगा पर ,सोच लेना
अपनी मर्यादा फिर न
भुलाना वर्ना धरा डोल जायेगी ,
मैं फिर भेट करूंगा अंगूठाअपना,
और कह दूंगा सारे जग को
तुम मेरे आचार्य नही
सिर्फ द्रोण हो सिर्फ एक दर्प,
 पर मैं आज भी हूं
तुम्हारा एकलव्य ।

             कुसुम कोठारी ।

14 comments:

  1. वाह अद्भुत सुंदर रचना आदरणीया दीदी जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत सा स्नेह आभार आंचल आपको।

      Delete
  2. अहं से बढ़कर आत्मसम्मान का मान
    द्रोणाचार्य सम गुरु नहीं न एकलव्य सम आन

    गुरु शिष्य परंपरा का वह अध्याय भूलना आसान नहीं।
    हमेशा की भाँति सारगर्भित रचना दी..👌

    ReplyDelete
    Replies
    1. सस्नेह आभार श्वेता ¡
      कौन सा मान था नही कह सकती काश गीता का उपदेश कृष्ण पहले सुना देते द्रोणाचार्य और एकलव्य दोनो को तो दोनो अपना कर्तव्य निश्चित कर लेते ।

      Delete
  3. एकलव्य की मनोव्यथा को बहुत ही सुंदर ढंग से व्यक्त किया हैं आपने, कुसुम दी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. ढेर सा आभार ज्योति बहन आपकी सार्थक प्रतिक्रिया से रचना को उर्जा मिली।
      सस्नेह ।

      Delete
  4. बहुत सुन्दर सृजन आदरणीया
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. सस्नेह आभार सखी आपकी प्रतिक्रिया सदा उत्साह बढाती है।
      g+ बंद हो रहा है प्राय सभी ब्लॉग परिवार फेसबुक पर दिखने लगा आप भी अपना फेसबुक अकाउंट नही हो तो बना लेवें।

      Delete
  5. बहुत खूब.....तीक्ष्ण व्यंग
    सुंदर रचना आदरणीया

    ReplyDelete
    Replies
    1. सादर आभार रविंद्र जी सिर्फ व्यंग नही यह व्यथा है।

      Delete
  6. बहुत खूब.....तीक्ष्ण व्यंग
    सुंदर रचना आदरणीया

    ReplyDelete
  7. सादर आभार सखी ये मेरे लिये सम्माननीय हैं।
    ढेर सा स्नेह आभार ।

    ReplyDelete
  8. बहुत ही बेहतरीन रचना सखी 👌

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत सा आभार सखी ।
      सस्नेह ।

      Delete