Followers

Saturday 14 September 2019

जगत और जीवात्मा

जगत और जीवात्मा

ओ गगन के चंद्रमा मैं शुभ्र ज्योत्सना तेरी हूं,
तूं आकाश भाल विराजित मैं धरा तक फैली हूं।

ओ अक्षूण भास्कर मैं तेरी उज्ज्वल  प्रभा हूं,
तूं विस्तृत नभ में आच्छादित मैं तेरी प्रतिछाया हूं‌।

ओ घटा के मेघ शयामल मैं तेरी जल धार हूं,
तूं धरा की प्यास हर, मैं तेरा तृप्त अनुराग हूं ।

ओ सागर अन्तर तल गहरे मैं तेरा विस्तार हूं,
तूं घोर रोर प्रभंजन है, मै तेरा अगाध उत्थान हूं।

ओ मधुबन के हर सिंगार, मै तेरा रंग गुलनार हूं,
तूं मोहनी माया सा है मैं निर्मल बासंती बयार हूं।

             कुसुम कोठारी।

14 comments:

  1. बहुत ही खूबसूरत रचना। बहुत बहुत बधाई इस शानदार सृजन के लिए 💐💐💐

    ReplyDelete
    Replies
    1. सखी बहुत सा आभार आपका शानदार प्रतिक्रिया से उत्साह वर्धन हुआ।
      सस्नेह।

      Delete
  2. वाह सखी अद्भुत लेखन.. बहुत ही बेहतरीन रचना 👌👌👏👏🌹

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार सखी। आपकी सराहना से उत्साह वर्धन हुआ।
      सस्नेह।

      Delete
  3. आपकी लिखी रचना "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में " सोमवार 16 सितम्बर 2019 को साझा की गई है......... "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  4. बहुत सा आभार मीना जी मुखरित मौन में मेरी रचना को रखने के लिए बहुत बहुत आभार।
    सादर सस्नेह।

    ReplyDelete
  5. ओ मधुबन के हर सिंगार, मै तेरा रंग गुलनार हूं,
    तूं मोहनी माया सा है मैं निर्मल बासंती बयार हूं।

    बहुत ही मनमोहक रचना ,सादर नमस्कार कुसुम जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार कामिनी जी सस्नेह अभिवादन आपको फिर सक्रिय देख मन को सुकून मिला आपकी सुंदर प्रतिक्रिया से रचना सार्थक हुई ।
      सस्नेह आभार आपका।

      Delete
  6. प्राकृति के कितने ही रंग समेट लिए है आज इस रचना में आपने ...
    बहुत ही कमाल की रचना है ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया के लिए हृदय तल से आभार आपका आदरणीय नासवा जी।
      सादर।

      Delete
  7. वाह आदरणीया दीदी जी मनमोहक,बहुत सुंदर पंक्तियाँ 👌👌👌

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत स्नेह आभार प्रिय आंचल।

      Delete
  8. ओ अक्षूण भास्कर मैं तेरी उज्ज्वल प्रभा हूं,
    तूं विस्तृत नभ में आच्छादित मैं तेरी प्रतिछाया हूं‌।
    ओ घटा के मेघ शयामल मैं तेरी जल धार हूं,
    तूं धरा की प्यास हर, मैं तेरा तृप्त अनुराग हूं ।
    बहुत खूब प्रिय कुसुम बहन !!!!!!!!!!!!

    ReplyDelete
  9. सस्नेह आभार प्रिय रेणु बहन आपका अनुपम स्नेह सदा अक्षुण्ण रहे ।
    सस्नेह।

    ReplyDelete